माथेरान हिल रेलवे

2018-02-05 12:33माथेरान हिल रेलवे
माथेरान हिल रेलवे

माथेरान हिल रेलवे 

माथेरान हिल रेलवे पश्चिमी घाट में नेरल और माथेरान के बीच 20 किमी (12 मील) की दूरी पर है। माथेरान, मुंबई से मात्र 110 किमी दूर रायगढ़ जिले में मौजूद है, प्राकृतिक खूबसूरती से भरा छोटा सा हिल स्टेशन - माथेरान। कर्जत तहसील के अंदर आने वाला यह भारत का सबसे छोटा हिल स्टेशन है। यह पश्चिमी घाट पर्वत शृंखला में समुद्र तल से 800 मीटर (2625 फीट) की उँचाई पर बसा है।मुंबई और पुणे से इसकी दूरी क्रमश: 90 और 120 किलो मीटर है। यहां की खासियत है कि यहां किसी भी प्रकार के वाहन का प्रवेश वर्जित है। यही वजह है कि यहां का वातावरण मन को शांति प्रदान करता है। माथेरान का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है नेरल स्टेशन जो यहां से 9 किलोमीटर दूर है। इसके आगे वाहनों का प्रवेश वर्जित है। यहां पहुंचने का सबसे अच्छा साधन है यहां की टॉय ट्रेन जिसके हाल ही में 100 साल पूरे हुए हैं। इसके अलावा ट्रॉली से भी यहां तक पहुंचा जा सकता है। 

रास्ते में पड़ने वाले स्टेशन:

नेरल रेलवे स्टेशन

जुम्मापत्ति रेलवे स्टेशन

वाटर पाइप रेलवे स्टेशन

अमन लॉज रेलवे स्टेशन

माथेरान रेलवे स्टेशन 

ट्रेन किराया:

रु. 30/- जनरल 

माथेरान के कुछ शानदार दर्शनीय स्थल:

चारलोटी झील

चारलोटी झील माथेरान के दर्शनीय स्थलों में से एक है। यह पिकनिक मनाने के लिए बेहद आकर्षक जगह है जहाँ प्राकृतिक सुंदरता का लुफ्त उठाया जा सकता है। कहा जाता है कि इस झील से ही माथेरान के लिए पानी सप्लाई होता है।  

पेमास्टर पार्क

पेमास्टर पार्क अपनी सुंदरता और आकर्षक नज़ारों से पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता रहता है। ख़ास करके बच्चे इसका आनंद जी भर के उठाते हैं।  

रामबाग

रामबाग माथेरान के घने जंगलों के बीचों बीच बना हुआ है। इस दर्शनीय स्थल का मुख्य आकर्षक रामबाग में बनी सीढियाँ हैं। इन सीढ़ियों के बारे में कहा जाता है की शिवजी अपने युध्द अभ्यास इन्हीं सीढ़ियों के पास किया करते थे।  

ओलम्पिया रेसकोर्स

ओलम्पिया रेसकोर्स में घुड़सवारी का आनंद लिया जा सकता है। यहाँ हर साल खेलकूद व घुड़सवारी का आयोजन किया जाता है।  

पैनोरमा पॉइन्ट

पैनोरमा पॉइन्ट माथेरान का बेहद आकर्षक पिकनिक स्थल है। जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता रहता है।  

कैथेड्रल पार्क

कैथेड्रल पार्क बेहद आकर्षक रमणीक स्थल है। इस स्थल का बेहद आकर्षक रूप रात के वक़्त देखने योग्य होता है। यहाँ का दिलकश नज़ारा देखने के लिए पर्यटक दूर दूर से यहाँ आते हैं।  

मंकी पॉइन्ट

मंकी पॉइंट माथेरान के दर्शनीय स्थलों में से एक है। जो अपने आकर्षक से सैलानियों को अपनी और लुभाता है। जिसकी वजह से पर्यटकों की यहाँ भीड़ उमड़ी रहती है। 

माथेरान जाने का सबसे अच्छा समय:

माथेरान में साल भर मौसम सौहाद्रपूर्ण और ग्रहणशील होता है। वातावरण आद्र नही होता और वर्ष भर पर्यटकों को बुलाता है। ठंड का मौसम माथेरान घूमने के लिए और आनंद उठाने के लिए उपयुक्त है। 

कैसे जाएं:

रेलमार्ग

माथेरान से लगभग 20 किलोमीटर दूर स्थित नेरल रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है। नेरल जंक्शन सीएसटी से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। नेरल से माथेरान तक टैक्सी का किराया लगभग 400 रूपये है। एक छोटी ट्रेन भी है जो नेरल को माथेरान के मुख्य बाज़ार से जोड़ती है।  

सड़कमार्ग

सार्वजनिक और निजी बसें माथेरान को महाराष्ट्र के सभी प्रमुख शहरों से जोड़ती हैं। लक्ज़री औए डीलक्स बसें सामान्य बस से ज़्यादा किराया लेती हैं। रास्ते के द्वारा यात्रा पर्यटकों के लिए दृश्य दावत होती है क्योंकि पृष्ठभूमि में इतने सुंदर होतें है जिन पर से आप अपनी आँख नहीं हटा सकते।