भारत के प्रमुख शहरों की उपनगरीय रेल सेवाएं

2018-02-02 13:27भारत के प्रमुख शहरों की उपनगरीय रेल सेवाएं
भारत के प्रमुख शहरों की उपनगरीय रेल सेवाएं

भारत के बड़े-बड़े कई प्रमुख शहरों में ट्रेवल करने के लिए उपनगरीय रेल की अहम भूमिका होती है। उपनगरीय रेल एक केंद्रीय व्यापारिक जिला और उपनगरों के बीच एक रेल सेवा है जो काफी बड़ी संख्या में लोगों को महानगरों या अन्य स्थानों पर ले जाने का काम करती है। ऐसी ट्रेनों को उपनगरीय ट्रेनें कहा जाता है। आज हम आपको बता रहे हैं भारत के बड़े-बड़े शहरों में चलने वाली उपनगरीय रेलों के बारे में।

1. मुंबई उपनगरीय रेलवे

मुंबई उपनगरीय रेलवे प्रणाली, जो मुंबई में लोक परिवहन प्रणाली का भाग है, सरकारी भारतीय रेल की दो मण्डलीय भुजाओं, पश्चिम रेलवे व मध्य रेलवे द्वारा संचालित हैं। 464 किमी के मार्ग पर फैली, उपनगरीय सेवा 1500 वोल्ट डी.सी./ 25000 कि.वोल्ट. ए.सी (विरार-बोरीवली एवं कसारा-टिटवाला) की शिरोपरि विद्युत पावर सप्लाई पर चालित है। 171 रेक (ट्रेन-सेट) जिनमें 9-कार तथा 12-कार का समूह है, 2342 ट्रेन सेवाएं चलाने के काम आतीं हैं, जोकि कुल मिलाकर, 6.94 मिलियन यात्रियों को प्रतिदिन लाती-लेजातीं हैं।


2. कोलकाता उपनगरीय रेलवे

कोलकाता उपनगरीय रेलवे भारत का सबसे बड़ा उपनगरीय रेलवे नेटवर्क है, जो कोलकाता के उपनगरों में सेवारत है। अब कोलकाता उप-शहरी रेलवे में 348 स्टेशन हैं और एक ट्रैक लंबाई 1,172 किमी है। उपनगरीय रेलगाड़ी 1450 ईएमयू और 159 एमईएमयू सेवाएं संचालित करती है जो 3.1 मिलियन (31.51 लाख) लोगों को रोजाना ले जाती है।


3. लखनऊ - कानपुर उपनगरीय रेलवे

लखनऊ - कानपुर उपनगरीय रेलवे प्रणाली उत्तरी रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे और उत्तर पूर्वी रेलवे द्वारा प्रशासित राजधानी लखनऊ से आर्थिक और औद्योगिक राजधानी राज्य उत्तर प्रदेश के कानपुर के साथ संचालित एक कम्यूटर रेल सेवा है। लखनऊ और कानपुर के बीच की दूरी 72 किमी है और इस दूरी को लोकल ट्रेन 1 घंटा और 50 मिनट में कवर कर लेती हैं।


4. चेन्नई उपनगरीय रेलवे

चेन्नई उपनगरीय रेलवे भारत के चेन्नई शहर की शहर और उपनगर को जोड़ती दैनिक यात्रियों हेतु संचालित स्थानीय रेल सुविधा है। चेन्नई उपनगरीय रेलवे में 4 प्रमुख उपनगरीय रेलवे लाइनें हैं जो चेन्नई शहर में लाखों लोगों को रोजाना सेवा प्रदान करती हैं


5. दिल्ली उपनगरीय रेलवे

यह रेल सेवा दिल्ली, फरीदाबाद, गाजियाबाद और हरियाणा और उत्तर प्रदेश के आस-पास के जिलों के साथ-साथ दिल्ली को कवर करती है। दिल्ली उपनगरीय रेलवे उसी पटरियों का उपयोग करता है जो लंबी दूरी की गाड़ियों के लिए भी उपयोग किया जाता है। 2009 में नई दिल्ली और पलवल और नई दिल्ली से गाजियाबाद और पानीपत के बीच लेडीज स्पेशल ट्रेनें शुरू की गईं।


6. पुणे उपनगरीय रेलवे

पुणे की उपनगरीय रेलवे दो मार्गों पर चलती है, अर्थात् पुणे जंक्शन से लोनावला और पुणे जंक्शन से तळेगाव तक। पुणे रेलवे जंक्शन-तळेगाव मार्ग पर चलने वाली 5 रेलगाड़ियां हैं, जबकि पुणे रेलवे जंक्शन-लोनावला मार्ग पर 18 रेलगाड़ियां हैं।


7. हैदराबाद मल्टी - मॉडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम

हैदराबाद में उपनगरीय रेल प्रणाली को मल्टी मोडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम कहा जाता है, जो दक्षिण मध्य रेलवे द्वारा संचालित होता है। हैदराबाद का मल्टी मोडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम का पहला चरण पूरा हो गया है और विशेष मार्गों पर कार्यरत है।


8. बाराबंकी - लखनऊ उपनगरीय रेलवे

बाराबंकी - लखनऊ उपनगरीय रेलवे उत्तरी रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे और उत्तर पूर्वी रेलवे द्वारा लखनऊ से बाराबंकी को जोड़ने के लिए संचालित एक कम्यूटर रेल सेवा है। ये सेवाएं अधिकतर ईएमयू और मेमू रेक्स का उपयोग कर चलती हैं।


9. परनेम - कारवार उपनगरीय रेलवे

कोंकण रेल मार्ग के साथ गोवा में सबसे पहले डेमू ट्रेन सेवा, पेर्नेम और कारवार के बीच शुरू हुई थी। परनेम और कारवार डेमू ट्रेन उपनगरीय हैं। जैसे गोवा, मडगांव और कारवार में कोंकण रेलवे के स्थानीय स्टेशनों को जोड़ने वाली सेवाएं हैं।



प्रस्तावित उपनगरीय रेलवे सेवाएं:

बेंगलुरू कम्यूटर रेल, कर्नाटक
अहमदाबाद उपनगरीय रेलवे, गुजरात
कोयंबतूर उपनगरीय रेलवे, तमिलनाडु