भारत के खूबसूरत रेलवे स्टेशन

2017-11-03 11:15भारत के खूबसूरत रेलवे स्टेशन
भारत के खूबसूरत रेलवे स्टेशन

भारतीय रेल सबसे बड़े रेल नेटवर्कों में से एक है। भारत में रेल शुरू होने के 160 साल हो चुके हैं। मुंबई के बोरी बंदर से ठाणे के बीच पहली यात्री ट्रेन 16 अप्रैल 1853 को चली थी। भारत में कुछ रेलवे स्टेशन ऐसे हैं जो अपनी सुन्दरता की वजह से पूरी दुनिया में जाने जाते हैं। आज हम आपको भारत के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन के बारे में बता रहे हैं।

1. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई

UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज साइट में जगह पाया हुआ ये स्टेशन देखने में बहुत शानदार है। इस स्टेशन को इसकी वास्तुकला के लिए जाना जाता है। इसे ब्रिटेन की महारानी की गोल्डन जुबली को मनाने के लिए तैयार किया गया था, इसलिए इसका नाम भी महारानी के नाम पर विक्टोरिया टर्मिनस किया गया था। बाद में इसका नाम छत्रपति शिवाजी टर्मिनस कर दिया गया। यह बिल्डिंग अपनी विक्टोरियन- इटैलिक आर्किटेक्ट शैली के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती है।

2. घूम रेलवे स्टेशन, पशिचम बंगाल

डार्जलिंग के पास मौजूद यह रेलवे स्टेशन भारत में सबसे ज्यादा ऊंचाई पर मौजूद है। यह स्टेशन 2,258 मीटर (7,407 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। इसके साथ ही वर्ल्ड में ऊंचाई के मामले में इसका 14वां नंबर है।

3. दूधसागर रेलवे स्टेशन, गोवा

ये स्टेशन आपको शानदार और बहुत बड़े दूधसागर फॉल के दर्शन कराएगा। ये स्टेशन हेदराबाद और कोल्वा के बीच में पड़ता है।

4. चार बाग स्टेशन, लखनऊ

ये स्टेशन देखने में बिल्कुल महल जैसा लगता है। चार बाग रेलवे स्टेशन भारत के सबसे खूबसूरत स्टेशनों में से एक है। यह 1914 में बनकर तैयार हुआ था और इसके स्थापत्य में राजस्थानी भवन निर्माण शैली की झलक देखी जा सकती है। चार बाग का नाम यहां पर पहले मौजूद चार बागों के नाम पर रखा गया।

5. हावड़ा रेलवे स्टेशन, पशिचम बंगाल

हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन हावड़ा एवं कोलकाता शहर का रेलवे स्टेशन है। यह हुगली नदी के दाहिने किनारे पर स्थित है। इसके 23 प्लेटफार्म इसे भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशनों में एक बनाते हैं। 1853 में भारत में पहली रेल गाड़ी मुम्बई से एवं 1854 दूसरी हावड़ा से चली।

6. कानपुर रेलवे स्टेशन, उत्तर प्रदेश

कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के महानगर कानपुर में स्थित भारतीय रेलवे की मध्य रेलवे शाखा के अन्तर्गत आने वाला रेलवे स्टेशन है।

7. कटक रेलवे स्टेशन, ओडिशा

कटक रेलवे स्टेशन, ईस्ट कोस्ट रेलवे के खुर्दा रोड डिवीजन के अंतर्गत संचालित भारतीय रेलवे के शीर्ष सौ दैनिक बुकिंग स्टेशनों में से एक है। कटक रेलवे स्टेशन की बनावट किले जैसी है और उसने पूरे विश्व के कई आर्किटेक्ट को प्रेरित किया है।

8. चेन्नई रेलवे स्टेशन, तमिल नाडु

चेन्नई सेंट्रल चेन्नई शहर में मुख्य रेलवे टर्मिनस है, जिसे पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था। चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन दक्षिण भारत में सबसे महत्वपूर्ण रेलवे केंद्रों में से एक है और चेन्नई के सबसे प्रमुख स्थलों में से एक है। यह स्टेशन चेन्नई उपनगरीय रेलवे प्रणाली के लिए एक मुख्य केंद्र और दक्षिणी रेलवे के सबसे लाभदायक स्टेशन है।

9. विजयवाडा रेलवे स्टेशन, आंध्र प्रदेश

विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में एक भारतीय रेलवे स्टेशन है। यह दक्षिण मध्य रेलवे ज़ोन के विजयवाड़ा रेलवे डिवीजन के ए-1 और मॉडल स्टेशन में से एक के रूप में वर्गीकृत है। यह देश का दूसरा सबसे व्यस्त रेलवे जंक्शन है, जो हावड़ा-चेन्नई और नई दिल्ली-चेन्नई मुख्य लाइनों के जंक्शन पर स्थित है।

10. तिरुवनन्तपुरम रेलवे स्टेशन, केरल

तिरुवनंतपुरम रेलवे स्टेशन केरल का सबसे बड़ा स्टेशन है। इस स्टेशन पर सभी संभव सुविधाएं हैं, जैसे इंटरनेट ब्राउज़िंग केंद्र, रेस्तरां, पुस्तक की दुकानें आदि चीजों की सुविधायें उपलव्ध हैं।