ये हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत रेलवे रूट

2018-02-02 10:52ये हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत रेलवे रूट
ये हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत रेलवे रूट

रेल से सफर करना प्लेन या निजी वाहनों से की गई यात्रा के मुकाबले काफी सस्ता होता है। साथ ही, रेल यात्रा सुरक्षित और आरामदायक भी होती है। रेलवे की ये यात्राएं तब और खास हो जाती हैं, जब ट्रेन खूबसूरत नजारों के बीच से गुजरती है। दुनिया के जिन देशों में रेलवे रूट्स हैं, उनमें से कई ट्रेनें काफी खूबसूरत इलाकों से होकर गुजरती हैं। हम आपको बता रहे हैं दुनिया के कुछ ऐसे ही खूबसूरत रेलवे रूट्स के बारे में।

1. ग्लेशियर एक्सप्रेस, स्विट्जरलैंड

यह ट्रेन आपको जरमैट और सेंट मारिट्ज के बीच सफर कराती है। यह रूट ग्लेशियर्स और ऊंचें पहाड़ों के बीच में बना हुआ है। इसलिए यदि आप ट्रेन से इस रूट पर सफर करते हैं तो आपको प्रकृति के बहुत ही खूबसूरत और मनोरम दृश्य देखने को मिलते हैं।

2. ट्रांस-साइबेरियाई रेलमार्ग, रूस

ट्रांस-साइबेरियाई रेलमार्ग एक प्रसिद्ध रेलमार्ग है जो रूस की राजधानी मास्को को रूस के साइबेरिया क्षेत्र से गुज़रते हुए सूदूर-पूर्वी शहर व्लादिवोस्तोक से जोड़ता है। हज़ारों सैलानी भी इसके द्वारा हर वर्ष साइबेरिया की सैर करते हैं और इसपर यात्रा करना विश्व के अनूठे अनुभवों में से एक माना जाता है।

3. ट्रान्ज अल्पाइन रूट, न्यूजीलैंड

ये रूट न्यूजीलैंड का है और 223 किलोमीटर लम्बा है। इसको पूरा करने में 4 घंटे से अधिक समय लगता है। ट्रेन कैंटरबरी के मैदानों और खूबसूरत लैंडस्कैप के बीच से गुजरती है। इस बेहद खूबसूरत रूट पर रेल से कई जगह वैमकारिरी नदी बर्फ से जमी हुई नजर आती है।

4. फर्स्ट पैसेज टू वेस्ट, कनाडा

यह रूट बान्फ से वेंकुवर तक है जोकि कनाडा में पड़ता है। इस रूट को पैसेज टू वेस्ट के नाम से भी जाना जाता है। इस रूट पर 75 से ज्यादा ट्रेनें चलती हैं जोकि रॉकी माउंटेन और अन्य खूबसूरत घाटियों से होकर गुजरती हैं।

5. दुरंगो एंड सिल्वरटोन नैरो गेज रेलरोड, कॉलोराडो

ये रूट दुनिया के बेस्ट रूटों में से के है। ये ट्रेन कई सुरंगों और पहाड़ों के बीच से होकर गुजरती है जोकि आपको बेहद ही पसंद आएगी।

6. बेलमोंड हिरम बिंघम, पेरू

यदि आप पेरू की खूबसूरत वादियों का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको बेलमोंड हिरम बिंघम रूट से रेल सफर करना चाहिए। इस रूट पर सफर करते हुए आप यहां की प्राकृतिक ख़ूबसूरती को अच्छे से देख सकेंगे। यह रेल रूट माचू-पिच्चू तक जाता है। जानकारी के लिए बता दें की माचू-पिच्चू से ही माया सभ्यता का उदय माना जाता है।

7. नापा वैली वाइन ट्रेन, यूएसए

इसका रूट कैलिफोर्निया से सेंट हेलेना तक है। यह करीब 29 किलोमीटर लम्बा रूट है, जिसपर 1844 से ट्रेन चलना शुरू हो गई थी। इस रूट पर 16 सितम्बर 1989 से नापा वैली वाइन ट्रेन शुरू की गई थी। यह ट्रेन दिन में 2 बार इस रूट पर चलती है। इस रूट पर कई खूबसूरत नज़ारे आपको देखने को मिलते हैं, जिनका आप आनंद ले सकते हैं।

8. द ग्रैंड कैनियन रेलवे, एरिज़ोना

ग्रैंड कैन्यन रेलवे की यात्री कार यू एस ट्रेन यात्रा के कई युगों में अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। कोच वर्ग की कारें पुरानी हैं 1923 पुलमैन जबकि कैफे कार की तारीख 1952 तक होती है; प्रथम श्रेणी की कारें सभी 1950 के युग की हैं, क्योंकि अधिकांश अवलोकन / गुंबद कार हैं।

9. द रॉयल स्कॉट्समैन, स्कॉटलैंड

यह रेल रूट लग्जरी ट्रेन्स के लिए जाना जाता है। इस रूट पर कई चार्टेड ट्रेन्स चलती हैं, जो की लग्जरी होती हैं। इस ट्रेन को बेलमोंड लिमिटेड नामक कंपनी चलाती है। इस रूट पर आप लग्जरी ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं के साथ नेचुरल ब्यूटी का भी आनंद ले सकते हैं।

10. दार्जिलिंग हिमालयी रेल, भारत

भारत का जलपाईगुड़ी से दार्जीलिंग जाने वाला रेल रूट बेहद खूबसूरत है। यहाँ से आप चाय के बागानों का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। यहाँ ट्रेन मीटर गेज पर चलती है और ये UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज साईट भी है।