होम
 ट्रेन रनिंग स्टेटस
 पी एन आर
 ट्रेनें / सीट
 ट्रेन रूट
 सीट
 किराया
 स्टेशन लाइव
 रिफंड
 जानकारी
English
 ट्रेन रनिंग स्टेटस

ट्रेन रनिंग स्थिति



और

भारतीय रेलवे की सभी ट्रेनों का लाइव स्टेटस eRail.in के जरिये चेक करें

ट्रेन रनिंग स्टेटस ऑनलाइन की जांच के साथ-साथ ट्रेन के बारे में जांच की पूरी प्रक्रिया बेहद आसान और समय-कुशल बन गई है। यात्री बस एक सिंगल क्लिक पर ही अपनी ट्रेन के चलने की स्थिति पता कर सकते हैं। Erail एप्लीकेशन सबसे भरोसेमंद और उपयोगकर्ता के अनुकूल वेबसाइट में से एक है, जो आपको अपने ट्रेन की स्थिति को बिल्कुल सही और परेशानी मुक्त जांचने में सक्षम बनाता है। Erail वेबसाइट पर सभी भारतीय रेलों की लेटेस्ट जानकारी मिल जाती है और लाइव ट्रेन स्टेटस की जानकारी के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट है।

लाइव ट्रेन स्थिति की जांच कैसे करें?

यदि आप अपनी ट्रेन का लाइव स्टेटस जानना चाहते हैं, तो आपको बस अपनी ट्रेन का नाम या उसके 5 अंकों का नंबर खोज बॉक्स में दर्ज करें और 'ट्रेन खोजें' बटन को दबाएं। फिर आप अपनी गाड़ी को देख सकते हैं और ट्रेन चलने की पूरी स्थिति को जान सकते हैं, जैसा कि आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा कि वास्तव में ट्रेन है कहां, ट्रेन स्टेशन पर कब आएगी और कब छूटेगी, ट्रेन दो स्टेशन के बीच कहां है चाहे वह ट्रेन अपने समय के अनुसार चल रही है या फिर देरी से चल रही है। Erail आपको सूचनाएं सक्षम करने और प्रत्येक प्रस्थान के साथ अधिसूचित होने का अवसर प्रदान करता है जब तक कि यह आपके प्रस्थान स्टेशन पर नहीं आता। किसी भी ट्रेन का स्टेटस आप अपने डेस्कटॉप, मोबाइल या टैबलेट पर जानने के लिए Erail.in का उपयोग कर सकते हैं। यह वेबसाइट सभी प्लेटफार्मों और उपकरणों पर काम करती है। अब आपको भारतीय रेल पूछताछ कार्यालय की आवाज़ वाले डायल टोन को कॉल करने और सामना करने की आवश्यकता नहीं है या नवीनतम ट्रेन चलने की स्थिति का पता लगाने के लिए सीधे यात्रा करें। जब आप अपना ट्रेन नाम या नंबर दर्ज करेंगे तो लिंक निम्न परिलक्षित होगा:

  • वर्तमान ट्रेन स्थान - स्टेशन का नाम
  • आने का समय
  • प्रस्थान का समय
  • स्टॉपपेज अवधि
  • दो स्टेशनों के बीच दूरी
  • देरी के बारे में जानकारी

आगमन और प्रस्थान दोनों के रियल समय अपडेट किए जाते हैं और लाइव ट्रेन रनिंग स्टेटस को दर्शाते हैं। इसके माध्यम से, भारतीय रेल यात्रियों को पता चल सकता है कि ट्रेन कब पहुंचेगी और स्टेशन से कब निकल जाएगी।

भारतीय रेल दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है, यहां प्रति दिन 11,000 से अधिक रेलगाड़ियां चलती हैं। 2015-16 में किए गए एक सर्वेक्षण में, 13,313 ट्रेनें हर रोज चलती है, जिसमें प्रति दिन अनुमानित 22 मिलियन यात्री ट्रेवल करते हैं, जिसमें 7,000 से अधिक स्टेशन होते हैं।

रेलगाड़ी में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या बहुत ही ज्यादा है, और सभी यात्रियों को आराम से ट्रेवल करने के लिए ट्रेन की जानकारी होना बहुत महत्वपूर्ण है। Erail वेबसाइट हर दिन लाखों लोगों की मदद कर रही है ताकि वे अपनी यात्रा के समय की कुशलता से और परेशानी मुक्त अपनी ऑनलाइन ट्रेन की स्थिति ऑनलाइन जांच कर सकें।