होम
ट्रेन रनिंग स्टेटस
पी एन आर
ट्रेनें / सीट
ट्रेन रूट
सीट
किराया
स्टेशन लाइव
रिफंड
जानकारी
English
 रिफंड

IRCTC रेलवे टिकट कैंसिल चार्ज और रिफंड

आरक्षित टिकट पर प्रति व्यक्ति रद्द करने का चार्ज:

अवधिप्रति यात्री कटौती
48 घंटेट्रेन के रवाना होने के पहलेरुपये 120
12 घंटेट्रेन के रवाना होने के पहलेकिराये का 25% या रुपये 120, जो भी ज्यादा हो
4 घंटे या चार्ट तैयारी (जो पहले हो)ट्रेन के रवाना होने के पहले किराये का 50% या रुपये 120, जो भी ज्यादा हो
4 घंटे या चार्ट तैयारी (जो पहले हो)ट्रेन के रवाना होने तककोई रिफंड नहीं
ट्रेन प्रस्थानके बादकोई रिफंड नहीं

IRCTC वेबसाइट पर रेलगाडी के लिए आरक्षण चार्ट तैयार होने तक इंटरनेट द्वारा टिकट रद्द की जा सकती हैं। रेलवे काउंटरों पर इन्हे रद्द करने की अनुमति नहीं हैं। यदि उपभोगक्ता अपनी ई-टिकट रद्द करना चाहता है तो वह रेलगाडी के लिए आरक्षण चार्ट तैयार होने तक कर सकता हैं। जोकि सामान्यतः प्रारम्भ स्टेशन से रेलगाडी के निर्धारित प्रस्थान से 4 घंटे पूर्व होता हैं। दोपहर 12 बजे तक प्रस्थान करने वाली रेलगाडी के लिए आरक्षण चार्ट सामान्यतः पिछली रात्रि में तैयार किया जाता हैं। इच्छुक व्यक्ति www.irctc.co.in में "बुक टिकट" लिंक पर जा कर रद्द की जाने वाली टिकट को सलेक्ट करके उसमे रद्द किए जाने वाले यात्री को सेलेक्ट करके उनकी टिकट को रद्द करने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर सकता हैं। रद्दीकरण की पुष्टि आनलाइन की जाएगी और वापसी धन सामान्य इंटरनेट प्रक्रिया द्वारा बुकिंग के लिए इस्तेमाल खाते में वापस जमा किया जाएगा। यदि टिकट आंशिक रद्दीकरण कराया गया है तो मूल टिकट के लिए ई-आरक्षण पर्ची (इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची) अलग से मुद्रित करे। आप क्रमशः ई-टिकट राधिकरण प्रक्रिया जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

ट्रेन का चार्ट तैयार होने से पहले ई-टिकट का रद्दीकरण :

यदि एक कन्फमर्ड टिकट, ट्रेन जाने के 48 घंटे के अन्दर व 4 घंटे पहले रद्द की जाती है तो रद्दीकरण चार्जः 240 रु एसी/एकिजक्यूटिव चेयर कार, 200 रु एसी 2 टायर, 180 रु एसी 3 टायर, 120 रु स्लीपर क्लास और 60 रु 2S क्लास पर प्रति यात्री चार्ज किया जायगा। यदि एक कन्फमर्ड टिकट ट्रेन जाने के 24 घंटे के अन्दर व 12 घंटे पहले रद्द की जाती है तो रद्दीकरण चार्ज किराये का 25% होगा जिसका न्युनतम सीमा उल्लिखित समान दर के अनुसार होगी। ट्रेन जाने के 4 घंटे के अन्दर किंतु आरक्षण चार्ट बनने तक न्यूनतम रद्दीकरण चार्ज किराये का 50% होगा। नोट आरक्षण चार्ट तैयार होने का समय वो समय होता हैं या तो जहाँ से गाड़ी चलती हो या वो स्टेशन जहाँ पहले गाड़ी का आरक्षण चार्ट तैयार होता हैं।

आरक्षण चार्ट तैयार होने के बाद ई-टिकट की रद्द:

सामान्य उपयोगकर्ता के लिए:- ई-टिकट चार्ट तैयार होने के बाद रद्द नहीं किया जा सकता हैं। उपयोगकर्ताओं को इस तरह के मामलों के लिए ऑनलाइन टीडीआर दाखिल करने का उपयोग करें और आईआरसीटीसी द्वारा प्रदान की ट्रैकिंग सेवा के माध्यम से धन की वापसी के मामले की स्थिति पर नज़र रखने के लिए अनुरोध कर रहे हैं। टीडीआर रेलवे नियमानुसार दायर किया जा सकता हैं।

गाड़ी के अनुसूचित प्रस्थान से पूर्व चार घंटे के बाद पुस्तिकृत टिकट पर कोई प्रतिदाय नहीं दिया जायेगा ।

गाड़ी के अनुसूचित प्रस्थान से पहले तीस मिनट पश्यात आर ए सी टिकट या प्रतीक्षा सूचीबद्ध टिकट पर किराए के कोई प्रतिदाय नहीं किया जायेगा |

एक से अधिक यात्रियों की यात्रा के लिए जारी की गई पार्टी टिकट या कुटुंब टिकट की दशा में जब कुछ यात्रियों का टिकट पुस्तिकृत है और अन्य का आर ए सी या प्रतीक्षासूची में है तो पुस्तिकृत यात्रियों को भी लिपिकीय प्रभार कम करने के लिए पश्यात किराए का पूर्ण प्रतिदाय इस शर्त के अध्यधीन अनुज्ञेय होगा की ये टिकट आँनलाइन रद्द करेंगे या रेलगाड़ी के प्रस्थान के नियत समय से तीस मिनट पहले तक सभी यात्री आँनलाइन टी डी आर फाइल करेंगे | मेनू 'सेवा' से ऑनलाइन टीडीआर, चुनें 'फ़ाइल टिकट जमा रसीद (टीडीआर)' दाखिल करने के लिए पुराने बेबसाइट पर बुक टिकट के लिए मेनू 'मेरा लेनदेन' से और "मेरे लेन-देन" मेनू के तहत बाएं पैनल में लिंक 'टीडीआर फाइल' चुनिंदा सत्यापित पासवर्ड मिलने के बाद 'ओल्ड लेन-देन इतिहास' का चयन करें। आईआरसीटीसी सम्बन्धित रेलवे को धनवापसी के लिए अग्रसरित करेगा और प्राप्त धन को उसी खाते में जमा करेगी जिस खाते का उपयोग रेलवे टिकट बुक करने के लिए किया गया था।किसी भी अन्य स्पष्टीकरण के लिए etickets@irctc.co.in पर मेल करें

एजेंटों के लिए :- ई-टिकट चार्ट तैयार होने के बाद रद्द नहीं किया जा सकता हैं। जब भी एजेंट के लिए अपने ग्राहकों से इस तरह के एक अनुरोध प्राप्त करता है तो वे निम्नलिखित विवरण युक्त etickets@irctc.co.in के लिए एक मेल भेजना आवश्यक है :
पीएनआर नंबर :
लेन-देन का पता :
गाड़ी सं :
से :
तक :
यात्रा की तारीख :
क्र.सं. :
यात्री का नाम :
उम्र :
लिंग
फाइलिंग टीडीआर के लिए कारण :
आईआरसीटीसी टीडीआर फाईल करेगी, और सम्बधित रेलवे को अग्रसरित करेगी और रेलवे द्वारा जो भी धन राशी मंजूर होगी उसे उपभोगता/एजेंट के खाते में जमा कर दी जाएगी। किसी भी अन्य स्पष्टीकरण के लिए "etickets@irctc.co.in" पर मेल करें।

ई-टिकट बुक तत्काल टिकट के लिए:

कन्फमर्ड तत्काल टिकट के रद्दीकरण पर किसी प्रकार की धन वापसी स्वीकार्य नहीं हैं। अनिश्चित घटना और प्रतिक्षासूची तत्काल टिकट के रद्दीकरण पर क्लर्क चार्ज रेलवे नियम के अनुसार कटेगा ।

गाड़ियों के "रद्द" घोषित करने पर ई-टिकट की रद्दीकरण:

ट्रेन रद्द होने के स्थिति में ,ई-टिकट स्वचालित प्रणाली द्वारा पूर्ण धन वापस किया जाएगा।