होम
 ट्रेन रनिंग स्टेटस
 पी एन आर
 ट्रेनें / सीट
 रूट
 किराया
 स्टेशन लाइव
 रिफंड
 जानकारी
प्रस्थान आगमन
खोजें

ट्रेन इन्क्वारी - स्टेशन के बीच ट्रेनें

भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक है। इस रेलवे नेटवर्क पर कई प्रकार की ट्रेनें कार्य करती हैं। जैसे राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, सुपरफास्ट गाडिया, मेल एक्सप्रेस, यात्री गाडिया आदि । कई उपनगरीय ट्रेनें सामान्यतया लोकल गाड़ियों के रूप में भी जानी जाती हैं। लगभग सभी हमारे महानगरीय शहरों में लोकल ट्रेनों की सेवा है लेकिन मुम्बई का स्थानीय सबसे प्रसिद्ध है, क्योंकि मुंबई में सबसे ज्यादा संख्या में लोकल रेलगाड़ियों के माध्यम से यात्रा की जाती है और वहां लोकल ट्रेन से यात्रा करने का सबसे पुराना तरीका हैं। आईआरसीटीसी के बाद ERail.in एक ऐसी वेबसाइट है जो भारतीय रेलवे द्वारा चलाए जा रही ये सभी प्रकार की ट्रेनों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्रदान करती है। भारतीय रेलवे में दो प्रकार की ट्रेन श्रेणियां हैं। आरक्षित रेलगाड़ियों और अनारक्षित रेलगाड़ियां, ERail ट्रेन जांच प्रणाली उन सभी ट्रेनों की संयुक्त सूची प्रदान करती है जो प्रस्थान कर रही है, या दो विशेष स्टेशनों से आ रही है। ERail का डेटा विभिन्न वेबसाइटों पर उपलब्ध है। जैसे आईआरसीटीसी, indianrail.gov.in और trainenquiry.com। ERail.in भारतीय रेल नेटवर्क गाड़ियों की (Latest) नवीनतम और (Update) अद्यतन समय सारणी प्रदान कराता हैं। उपयोगकर्ता सीट की उपलब्धता, चलने की स्थिति, रेलवे स्टेशनों और पीएनआर स्टेटस वेबसाइट या हमारे उपयोगकर्ता के अनुकूल मोबाइल ऐप के माध्यम से ट्रेन की जांच कर सकते हैं, और त्वरित और आसान प्रारूप में सभी संभव ट्रेन संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दो स्टेशनों के बीच ट्रेन खोजें

अब आप कुछ सेकंड के अंश में दो स्टेशनों के बीच ट्रेनों के बारे में आसानी से पूछ सकते हैं। यदि दो विशेष स्टेशनों के माध्यम से ट्रेनें चल रही हैं और उनके समय क्या हैं, उनका विवरण खोजना चाहते हैं, और बहुत से जानकारी चाहिए तो आपको eRail.in पर जाना होगा या Google Play Store से हमारे मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना होगा। भारतीय रेलवे के वास्तविक समय के आंकड़ों के आधार पर eRail आपको अपने नाम और सीट की उपलब्धता के साथ दो स्टेशनों के बीच ट्रेन के समय को जानने में सक्षम करेगा। अब आपको जटिल आईआरसीटीसी ट्रेन की पुस्तक या वेबसाइट के माध्यम से अपने समय और चलने के कार्यक्रमों के लिए नहीं जाना है। यह लिंक आईआरसीटीसी और भारतीय रेलवे कार्यक्रम के अनुसार दो स्टेशनों के बीच चलने वाली ट्रेनों का सटीक समय सारिणी तैयार करने में आपकी मदद करेगी जो निश्चित रूप से आपकी यात्रा को चालाकी से योजना बनाने में मदद करेंगे।

दो स्टेशनों लाइव के बीच ट्रेनों की जांच कैसे करें

दो स्टेशनों के बीच चलने वाली गाड़ियों का पता लगाने के लिए, यहां आपको क्या करना है:

  1. खोज बॉक्स में दो स्टेशनों के नाम लिखें।
  2. ड्रॉप-डाउन मेनू से, उस स्टेशन का सही नाम और कोड चुनें जिसे आप ढूंढ रहे हैं।
  3. पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए 'ट्रेनों की खोज करें।

न केवल eRail आपको अपने लौटने की यात्रा के लिए समय के लिए ट्रेनों को खोजने का विकल्प प्रदान करता है। इसके लिए आपको 'रिटर्न' पर क्लिक करना होगा और eRail आपको तुरंत आपकी वापसी यात्रा की योजना का संक्षिप्त विवरण प्रदान करेगा।

जैसा कि आप 'ट्रेनों की खोज करें' या 'लौटें' का चयन करते हैं, तो ट्रेन खोज के लिए निम्न परिणाम होते हैं:

  1. यह आपको अपनी यात्रा की तारीख, क्लास और किसी भी प्रकार की ट्रेन का चयन करने का विकल्प देता है जिसे आप यात्रा करना चाहते हैं।
  2. नाम और सीट उपलब्धता के विवरण के साथ दो स्टेशनों के बीच चलने वाली गाड़ियों की संख्या और नाम।
  3. प्रस्थान और आगमन के समयबद्ध समय।
  4. चलने का दिन (साप्ताहिक कार्यक्रम)
  5. यात्रा क्लास जैसे स्लीपर या एसी या चेयर कार और इतने पर।
  6. जब आप अपनी विशेष ट्रेन का चयन करते हैं, तो यह आपको समय के साथ अपने संपूर्ण मार्ग की जानकारी देता है और इसकी लाइव चलती स्थिति भी देता है।

हम अपने सभी ग्राहकों को अपनी यात्रा को सुरक्षित और आरामदायक बनाने के लिए ट्रेन के बारे में हर संभव जानकारी प्रदान करने की कल्पना करते हैं।