होम
 ट्रेन रनिंग स्टेटस
 पी एन आर
 ट्रेनें / सीट
 ट्रेन रूट
 सीट
 किराया
 स्टेशन लाइव
 रिफंड
 जानकारी
English
 जानकारी

शिकायत और सुझाव पंजीकरण

यात्री की सुविधानुसार "ग्राहक शिकायत वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप"

यात्री एसएमएस के द्वारा शिकायत और सुझाव दर्ज कर सकते हैं।

  • जो यात्री शिकायत करना चाहते हैं या कोई सुझाव देना चाहते हैं वे इस लिंक से http://www.coms.indianrailways.gov.in/ मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • यात्री इस वेब पेज पर भी http://www.coms.indianrailways.gov.in/ अपनी शिकायतें और सुझाव दर्ज कर सकते हैं
  • यात्री इस 9717630982 मोबाइल नंबर पर भी SMS द्वारा अपनी शिकायत भेज सकते हैं।

वेब आधारित शिकायत और सुझाव :

  • यात्री वेब के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते हैं जिसमे शिकायतकर्ताओं को एक विशिष्ट आईडी नंबर दिया जाता है जिससे वे शिकायतों के स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं।
  • शिकायत निवारण के लिए संबंधित रेलवे कार्यकर्ता को स्वत: निर्दिष्ट की जाएगी।.
  • ग्राहक को शिकायत पोर्टल हिंदी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा।

SMS आधारित शिकायत और सुझाव :

  • शिकायत और सुझाव को आप SMS के द्वारा इस मोबाइल नंबर पर 9717630982 भेज सकतें हैं। शिकायतकर्ताओं को एक विशिष्ट आईडी नंबर दिया जाएगा जिससे वे शिकायतों के स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं।
  • शिकायत वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप
  • IRCTC
  • RPF / GRP
  • चोरी
  • टिकट खोना