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रेलवे में यात्री सुरक्षा

  • यात्रियों और यात्री इलाकों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ द्वारा शुरू किए गए उपायों में उपनगरीय ट्रेनों की महिला डिब्बों सहित रेलगाड़ियों को शामिल करना, शामिल है।
  • महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर नियंत्रण, स्टेशन प्लेटफार्मों पर सतर्कता, रेलवे यार्ड और विरोधी सामाजिक तत्वों के खिलाफ निगरानी रखना।
  • सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी, यात्री संबंधित अपराध का पता लगाना और अपराधियों की गिरफ्तारी जो आगे कानूनी कार्रवाई के लिए जीआरपी को सौंपे गए हैं।
  • रेलवे अधिकारियों जैसे कि गार्ड, टीटीई, आरपीएफ / जीआरपी एस्कॉर्ट को शिकायतों के फॉर्म के प्रदान किये जाते हैं ताकि यात्रियों को अपनी यात्रा तोड़े बिना सामानों के नुकसान / चोरी के बारे में शिकायत दर्ज कर सकें।
  • माल और यात्रियों के सुचारु परिवहन सुनिश्चित करना और सार्वजनिक आंदोलनों आदि के दौरान रेलवे को सुरक्षित करना। रेलवे सुरक्षा को मजबूत करने के लिए जीआरपी / राज्य पुलिस / केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के साथ संपर्क / समन्वय बनाए रखा गया है।

यात्रियों की सुरक्षा

रेल यात्रियों की सुरक्षा करना रेल सुरक्षा बल (RPF) और राजकीय रेलवे पुलिस (GRP) की साझा जिम्मेदारी है। किसी भी तरह की इमरजेंसी या सुरक्षा संबंधित शिकायत के लिए यात्री रेल सुरक्षा बल (RPF) से संपर्क कर सकते हैं।

यात्री अपनी सुरक्षा के लिए 182 डायल करके या ट्विटर के माध्यम से भी शिकायत कर सकते हैं।

आरपीएफ को शिकायत के लिए ट्विटर अकाउंट की सूची :

  • RPF उत्तर रेलवे :- @NRRPF
  • RPF मध्य रेलवे :- @rpfcr
  • RPF पूर्व मध्य रेलवे :- @rpfecr
  • RPF पश्चिमी रेलवे :- @rpfwr1
  • RPF दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे :- @rpfsecr

RPF / GRP को शिकायत :-

RPF सहायता के लिए डायल करें : 182

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