होम
ट्रेन रनिंग स्टेटस
पी एन आर
ट्रेनें / सीट
ट्रेन रूट
सीट
किराया
स्टेशन लाइव
रिफंड
जानकारी
English
 जानकारी
पेनल्टी
2018-04-12 12:31पेनल्टी
पेनल्टी

ट्रेन में यात्रा के दौरान पेनल्टी

पास या टिकट के बिना यात्रा करना?

अगर यात्री बिना टिकट के यात्रा करता है तो न्यूनतम 250 रूपये का जुर्माना और जहाँ पकड़ा गया हो ट्रेन के प्रस्थान पॉइंट से वहां तक का किराया देना होता है, यदि व्यक्ति आगे यात्रा करना चाहता है तो जुर्माने के साथ जहाँ तक यात्रा करनी है वहां तक का किराया लेकर टिकट बना दिया जाता है पर रिजर्वेशन वाले कोच में यात्रा करने का अवसर नहीं मिलता है

यदि कोई यात्री कोच में कम दूरी का टिकट लेकर यात्रा करते पाया गया जबकि वह यात्री लंबी दूरी के लिए आरक्षित है, तब क्या होगा?

यदि कोई यात्री, कोच में कम दूरी का टिकट लेकर यात्रा करते पाया गया जबकि वह यात्री लंबी दूरी के लिए आरक्षित है, तब उससे उसी स्टेशन पर कोच खाली करने के लिए कहा जाएगा जब तक कि वह न्यूनतम दूरी के लिए किराया और किराया भुगतान के बीच अंतर का भुगतान नहीं कर देता।

कम दूरी की टिकट वाले यात्रियों को प्रतिबंधित ट्रेनों से यात्रा करने पर?

यदि कोई यात्री ट्रेन में एक कम दूरी की टिकट के साथ यात्रा करते पकड़ा गया तो उसे जहाँ तक का टिकट उसने लिया है और जहाँ तक उसको जाना है उस किराये के बीच के अंतर का भुगतान करना होगा है, या फिर उसको नियमो के अनुसार वैध टिकट खरीदना होगा।

डाक वैन में यात्रा करने वाले व्यक्ति?

रेलवे मेल सेवा के कर्मचारियों को डाक वैन में यात्रा करने के लिए मेटल का टोकन दिया जाता है। डाक वैन में कोई भी व्यक्ति चेकिंग के दौरान अपने टोकन दिखाने में असमर्थ होता है, तो उस पर फर्स्ट क्लास में बगैर टिकट यात्रा करने का जुर्माना लगाया जायेगा। तथा इस मामले में डाक अधिकारियों को एवं विभागीय वाणिज्यिक अधीक्षक को सूचित किया जाएगा।

क्या भिखारी बिना टिकट यात्रा कर सकते हैं?

फ़क़ीर, साधु और अन्य भिखारी, जो टिकट के बिना यात्रा करते हैं और पैसे नहीं होते हैं उनको धारा 137 के तहत परीक्षण के लिए भेजा जायेगा, रेल अधिनियम की धारा 138 के तहत नहीं, क्योंकि वे स्पष्ट रूप से रेलवे को धोखा देने का इरादा रखते हैं। ऐसे व्यक्तियों की चार्ज शीट पुलिस के पास ले जाई जाती है और उन्हें सावधान पूर्वक तैयार किया जाता है और उसे अभियोजन पक्ष रेलवे अधिनियम की धारा 137 के तहत किया जाता है।

सामान के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों की टिकट और पास की जांच?

गार्ड को गाड़ियों में यात्रियों की टिकट और पास को चेक करना चाहिए जो अपने ब्रेक वैन में यात्रा करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इस यात्रा के लिए टिकट या पास वास्तव में उपलब्ध हैं। गार्ड को ये भी देखना चाहिए कि गंतव्य स्टेशनों पर कर्मचारियों द्वारा ऐसे पास / टिकट जमा किए जाते हैं।

विशेष रूप से महिलाओं के लिए आरक्षित डिब्बों में यात्रा करने वाली महिला यात्रियों के टिकटों की जांच करना?

महिलाओं के लिए आरक्षित डिब्बों की जांच आम तौर पर लेडी टिकट कलेक्टरों / एक्जिमैनर्स द्वारा की जाएगी। पुरुष टिकट कलेक्टर या ट्रैवल टिकट परीक्षक को "महिला" डिब्बों में प्रवेश नहीं करना चाहिए, लेकिन पुरुष टिकट कलेक्टर केवल प्लेटफ़ॉर्म पर ही महिलाओं के टिकट की जांच कर सकते हैं।

  • ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करना
  • ट्रेन छूटना - कन्फर्म टिकट
  • ट्रेन छूटना - WL टिकट
  • ट्रेन छूटना - RAC टिकट
  • प्लेटफार्म टिकट पर यात्रा करना
  • ट्रेन में पेनल्टी